आई एस एल आर टी सी लाइब्रेरी

आई एस एल आर टी सी लाइब्रेरी में कर्मचारियों और छात्रों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए साइन लैंग्वेज, बधिर अध्ययन, भाषा विज्ञान, विशेष शिक्षा, व्याख्या, सामान्य शिक्षा और इसके संबद्ध विषयों के क्षेत्र में पाठ्य / संदर्भ पुस्तकों, सीडी, डीवीडी का अच्छा संग्रह है। यह संस्थान के शिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए लगातार बढ़ रहा है।

पुस्तकालय 04 पत्रिकाओं और 07 समाचार पत्रों के साथ सांकेतिक भाषा, बधिर अध्ययन, भाषा विज्ञान, विशेष शिक्षा, व्याख्या आदि के क्षेत्र में 11 शोध पत्रिकाओं की भी सदस्यता ले रहा है। I S L R T T लाइब्रेरी लाइब्रेरी में अपने अध्ययन का समर्थन करने के लिए छात्रों को साइन लैंग्वेज वीडियो भी दिखाती है। ISLRTC पुस्तकालय छात्रों को पिछले वर्ष की परियोजना रिपोर्ट और प्रश्न पत्र भी प्रदान करता है। लाइब्रेरी का रीडिंग रूम पूरी तरह से वातानुकूलित है।

पुस्तकालय सेवाएँ

लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकों की सूची

परिसंचरण सेवाएं:

 पुस्तकालय छात्रों और कर्मचारियों के सदस्यों को पुस्तकालय सामग्री का उधार प्रदान करता है।

संदर्भ सेवा:

पुस्तकालय ने वांछित जानकारी प्राप्त करने में अपने उपयोगकर्ताओं की सहायता की, ताकि वे पुस्तकालय के संसाधनों का पूरा उपयोग कर सकें.

वर्तमान जागरूकता सेवा:

लाइब्रेरी के हालिया परिवर्धन को संदर्भ के लिए सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सप्ताह के लिए प्रदर्शन पर रखा गया है.

फोटोकॉपी सेवा:

पुस्तकालय अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में फोटोकॉपी सेवाएं प्रदान करता है.

प्रश्न पत्र सेवा:

लाइब्रेरी पुराने प्रश्न पत्र को व्यावहारिक और amp दोनों प्रदान करती है; डिजिटल & में सिद्धांत पत्र; छात्रों को प्रिंट प्रारूप.

अखबारों की कतरन सेवाएँ: आई एस एल आर टी सी या विकलांगता क्षेत्रों से संबंधित समाचार नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किए जाते हैं.

पुस्तकालय सदस्यता

लाइब्रेरी की सदस्यता भारतीय साइन लैंग्वेज रिसर्च के शिक्षण स्टाफ, छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए खुली है; प्रशिक्षण केन्द्र।

समय

लाइब्रेरी / रीडिंग रूम सुबह 9 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहेगा। सभी कार्य दिवसों पर। पुस्तकों के प्रचलन का समय- 9:30 ए.एम. से 4.30 पी.एम.



Hkkjrh; lkadsfrd Hkk"kk cf/kjksa dk ,d ekuokf/kdkj gSA